Sukanya Samriddhi Yojana SSY, बेटियो के लिए है खास स्कीम, मिलते है पूरे 70 लाख रुपए, अभी करे आवेदन

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक पहन है जो भारत में लड़कियों की शिक्षा और सुरक्षा और सुरक्षा के विषय में कार्य करती है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा ते हैं तो आपको इसके अंदर नाना प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे।

सूत्रों की माने तो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की लड़की के नाम पर उसके अभिभावकों द्वारा बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है। और जब वह लड़की बालिक हो जाएगी तथा 18 साल की हो जाएगी तब वह उस खाते की खाताधारक बन जाएगी। एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों का यह खाता खोला जा सकता है बशर्ते अगर जुड़वा या तीन लड़कियों का जरा में एक साथ होता है तो यह खा तक 2 से अधिक भी हो सकता है।

यह भी पड़े: PM Mudra Loan Yojana 2023 Online Apply

सुकन्या समृद्धि योजना राशि

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी भी नजदीकी बैंक या फिर किसी भी नजदीकी डाकघर में खोला जा सकता है। साथ ही अगर व्यक्ति चाहे तो वह किसी भी अन्य बैंक या डाकघर में इसका ट्रांसफर भी करवा सकता है। योजना के तहत निवेश की अवधि 15 वर्ष की तय की गई है साथ ही परिपक्वता 21 वर्ष रखी गई है। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष में आप इसमें केवल एक 1.5 लाख तक जमा करा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के सभी खाताधारक अक्टूबर दिसंबर 2022 तिमाही के अंतर्गत जमा राशि के लिए 7.6% की ब्याज दर अर्जित करेंगे। 7.6 प्रतिशत के ब्याज दर से अर्जित किया गया ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते भारत के खाते में जमा होगा।साथ ही अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत छूट के लिए पात्र है। जमा राशि भी इसी धारा के तहत छूट प्राप्त है।

Sharing Is Caring:
Avatar of Shiv Meena

शिव मीणा पिछले 3 साल से एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड, देश–विदेश और ब्लॉगिंग पर लेख लिख रहे है।

Leave a Comment