प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | PM Mudra Loan Yojana 2023 Online Apply

Narendra Modi गवर्नमेंट अर्थात केंद्र सरकार एक बार फिर से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक उत्तरदाई और लाभकारी स्कीम लाई है जिसका नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana)। अगर आप लोगों को यह नहीं पता कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है तो निश्चित हो जाइए क्योंकि इस आर्टिकल में आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023(PM Modi Mudra Loan Yojana 2023) भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई थी। जिसका मकसद था देश के उन सभी नागरिकों को जो अपना व्यवसाय शुरू करने को इच्छुक हैं या वह नागरिक जो अपना व्यवसाय शुरू कर चुके हैं और अपने व्यवसाय को और बढ़ाना चाहते हैं ऐसे नागरिकों को 50,000 से लेकर 10,00,000 तक का लोन प्रदान करना जिसे वह आसान किस्तों पर लौटा सके।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की स्कीम विशेषकर उन व्यक्तियों के लिए है जो गरीब है और अपना काम करने को इच्छुक हैं या फिर अपना काम और भी ज्यादा उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की यह स्कीम देश के उन सभी लोगों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करेगी जो निचले स्तर पर देश की इकोनॉमी में सहायता करते हैं।

आगे हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Loan Loan Yojana) का फायदा लेने के लिए आपको किस तरह आवेदन करना है कौन से दस्तावेज का प्रयोग करना है। उन्हें कहां जमा करना है, कौन सी नियम व शर्तों का ध्यान रखना है आपके मन में उठ रहे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को लेकर सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जांयेंगे।

Table of Contents

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 क्या है?(PM Modra Loan Yojana)

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2015 में लाए गए KYC स्कीम। जिसके अंतर्गत देश के नागरिकों को SME को और MSME को लोन दिया जाएगा। यह लोन देश के नागरिकों को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन प्रदान करता है। सरकार ने इस लोन को तीन भागों में बांटा है जो इस प्रकार हैं :–

  1. शिशु :– इसके तहत बैंक शुरू से 50000 तक का लोन प्रदान करने में सक्षम होता है।
  2. किशोर:– इसके तहत बैंक 50,001 से लेकर 500000 तक का लोन प्रदान करने में सक्षम होता है।
  3. तरुण:– इसके तहत बैंक 500001 से लेकर 10 लाख तक का लोन प्रदान करने में सक्षम होता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 की विशेष बात यह है कि इस लोन को लेने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई भी सिक्योरिटी जमा कराने की आवश्यकता नहीं है। वहीं सूत्रों की माने तो आप अगर यह लोन लेते हैं तो आपको किसी तरीके की कोई भी प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी पड़ेगी। नागरिकों को PM Modi Mudra Loan Yojana 2023 से लोन प्राप्त करने के लिए एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है जिससे वह यह लोन प्राप्त कर सकते हैं।

वही आपको बता दें कि PM Mudra Loan Yojana 2023 के लिए तीन लाख करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। वहीं भारत की जनता को अब तक 1.75 लाख करोड़ रुपए का लोन बांटा जा चुका है। अगर आप शिशु व्यस्त या तरुण किसी भी अवस्था का लोन लेना चाहते हैं तो आपको किसी भी तरह की कोई भी सिक्योरिटी जमा कराने की आवश्यकता नहि है।

जरूरी जानकारी: Sukanya Samriddhi Yojana SSY

MUDRA का अर्थ क्या है?

MUDRA:– माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट रिफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Devlopment Refinance Agency)। वही आसान भाषा में इसे PMMY भी कहा जाता है। देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश के उन सभी नागरिकों को और मध्यम वर्ग के लोगों को बैंक द्वारा आसान शर्तो पर ₹10,00,000 तक का लोन प्रदान करना। जिसे ऋणदाता आसान किस्तों में बैंक को लौटा सकें।

इस लोन योजना की सहायता से छोटे व्यापारी को अपना खुद का काम शुरू करने में सहायता प्रदान होगी। इसके साथ ही उन सभी लोगों को भी सहायता मिलेगी जिन्होंने अपना व्यवसाय शुरू कर रखा है और उस व्यवसाय को और आगे बढ़ाना चाहते हैं। इससे देश की आर्थिक व्यवस्था में भी सुधार आएगा। और देश की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में महिलाओं के लिए विशेष स्कीम

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 के अंतर्गत महिलाओं को उनका व्यवसाय शुरू करने के लिए या फिर शुरू हुए व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए 10 लाख तक के लोन की राशि दी जाएगी। वह भी बिना किसी सिक्योरिटी को जमा किए। इसे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत महिलाओं को यह लोन NBFC एवम माइक्रो फाइनेंस के माध्यम से दिया जाएगा।

यदि कोई भी महिला अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहती हैं और उसके लिए सरकार से आर्थिक रूप से मदद चाहती हैं। तो वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में आवेदन करके किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस योजना के लिए आवेदन भर सकती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा होने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की पूर्ण जानकारी

योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
किसके द्वारा शुरू कीगईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना आरंभ होने की तिथिअप्रैल 2015
योजना में कितना ऋण दिया जा सकता है10 लाख तक
लाभार्थीदेश के लोग
उद्देश्यलोन प्रदान करना
टोल फ्री नम्बर18001801111/1800110001
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://mudra.org.in/

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में किसको ऋण नहीं दिया जाएगा

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतर्गत उन सभी महिलाओं और व्यक्तियों को ऋण दिया जाएगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतर्गत ऐसे किसी भी व्यक्ति को लोन प्रदान नहीं किया जाएगा जो किसी बैंक का दोषी है डिफॉल्टर है। इसके साथ ही लोन लेने वाले किसी भी व्यक्ति के CIBIL/ CRIF ya EQUIFAX की जानकारी के बिना ऋण नहीं दिया जा सकता।

इसकी जानकारी के लिए आपको आपके नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा वह आपका सिबिल स्कोर चेक क्रेडिट स्कोर कम है तो इन चीजों के कारण भी आपको बैंक ऋण देने से मना कर सकता है इसके अलावा अगर आप किसी बैंक के दोषी हैं या आपने किसी बैंक के ऋण को चुकाने में देरी कर रखी है तब भी आपको बैंक ऋण देने से मना कर सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन पाने के लिए आपका किन चीजों में योग्य होना अनिवार्य है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 के अंतर्गत अगर आप लोन पाना चाहते हैं फिर चाहे ग्रामीण इलाके से आते हो या फिर आप किसी शहरी क्षेत्र में रहते है। आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस लोन को पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। परंतु लोन पाने के लिए आपका कुछ चीजों में सक्षम होना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में मुद्रा के विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

अगर आप गांव या फिर किसी शहर मैं रहते हैं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं फिर चाहे वह छोटे स्तर पर हो मध्यम स्तर पर या उच्च स्तर पर आप PM Modi Mudra Loan Yojana 2023 के अंतर्गत लोन लेने के पात्र हैं। वहीं अगर आपने अपने कार्य की शुरुआत पहले से ही कर रखी है लेकिन आप अपनी उसी कार्य को और विस्तार देना चाहते हैं तब भी आप इस लोन को लेने के लिए पात्र हैं।

अगर आप छोटे स्तर पर कार्य करते हैं तो आपको शिशु अवस्था का लोन दिया जाएगा जिसकी कागजी कार्रवाई भी काफी जल्दी हो जाती है। सबसे पहले आपको आपकी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। इसके बाद मैं आपसे आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र मांगेंगे। साथ ही आपको दो जमानतदार और अपने व्यवसाय का ब्यौरा भी बैंक को दिखाना होगा।

इसके बाद बैंक आपको नगद नहीं देगा सीधा आपके बैंक खाते में दिया जाएगा जहां से आप अपने परचून का सामान लेते हैं। यदि आप शिशु अवस्था का ऋण लेना चाहते हैं वह भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत तो इन सभी चीजों को बैंक ले जाना ना भूलें साथ ही बैंक आपका सिबिल स्कोर भी चेक करता है और सही सही सिबिल पाने पर आपको दे दिया जाएगा।

केवल आधार कार्ड पर लोन कैसे लें?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर आधार कार्ड लोन के नाम से भी जाना जाता है और वह इसलिए भी है क्योंकि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत जब आप किसी भी बैंक की शाखा में अपने व्यवसाय को खोलने के लिए शिशु लोन लेना चाहते हैं तब आपसे दस्तावेजों के रूप में बैंक केवल आधार कार्ड लेता है और दो जमानत के हस्ताक्षर अपनी फाइल पर कराता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत कागजी कार्रवाई काफी सरल कर दी गई है अनेकों पर यह भी देखा जाता है कि समाचार पत्रों व अन्य एडवर्टाइजमेंट में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना आधार कार्ड लोन भी कहा जाता रहा है और वह भी सिर्फ इसकी सरल कागजी कार्यवाही के लिए। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत ऋण लेना काफी सरल हो गया है।

PM Modi Mudra Yojana 1
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | PM Mudra Loan Yojana 2023 Online Apply 3

वह सभी बिजनेस जिनके तहत लोन आसानी से मिल जायेगा

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एक ऐसी योजना है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष की आयु से अधिक का है और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन चाहता है वह व्यक्ति अपनी किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकता है। उन सभी बिजनेस की एक सूची भी है जिस पर आप को लोन दिया जा सकता है।

  1. व्यापारी एवं दुकानदारों के लिए :– प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के लिए सबसे ज्यादा दिया जाने वाला शिशु लोन व्यापारी एवं दुकानदार भाइयों के लिए ही है। साथ ही यह योजना व्यापारी एवं दुकानदार भाइयों के बीच काफी ज्यादा प्रचलित है और उनके व्यवसाय हैं:–छोटी दुकानें , इंटरप्राइजेज एवं बड़ी दुकान ।
  2. टेक्सटाइल एवं खाना संबंधित क्षेत्र में व्यवसाय :–इस क्षेत्र में बहुत से ऐसे छोटे कार्य आते हैं जिसके तहत आपको आसानी से शिशु लोन की प्राप्ति हो सकती हैं। इस क्षेत्र के कार्य हैं :– पापड़ का बिजनेस अचार का बिजनेस चमका बिजनेस मिठाई का बिजनेस आइसक्रीम का बिजनेस इत्यादि।
  3. कमर्शियल वाहन :–इस क्षेत्र के लिए भी आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस क्षेत्र में कार्य कर लोग ज्यादातर लोन :– ई रिक्शा ,ऑटो, टैक्सी टेलर, माल वाहन इत्यादि के लेते हैं।
  4. कृषि एवं पशुपालन संबंधी क्षेत्र :–प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत आपको कृषि एवं पशुपालन संबंधी क्षेत्रों में भी लोन दिया जा सकता है इस क्षेत्र के कार्य :–पशु पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन ,मधुमक्खी पालन, ग्रेडी ,छटाई ,एग्रीक्लिनिक इत्यादि हैं
  5. सर्विस सेक्टर क्षेत्र:– इस क्षेत्र में वह कार्य आते हैं जो हमें रोजमर्रा के कार्य में मदद करते हैं। जैसे सैलून, मेडिकल की शॉप ,परचून की दुकान, जिम, सिलाई की दुकान ,ड्राई क्लीन की दुकान इत्यादि।

ऋण के लिए दिया जाता है मुद्रा कार्ड

जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 के तहत किसी भी नजदीकी बैंक से लोन लेने के इच्छुक है। और जब वह यह लोन ले लेता है तब उससे बैंक द्वारा ही एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है वह बिल्कुल ऐसा होता है जैसे कि बैंक आपको एटीएम कार्ड देता है। मुद्रा कार्ड को आप एटीएम कार्ड की तरह भी उपयोग में ले सकते हैं।

मुद्रा कार्ड का प्रयोग आप उन सभी स्थानों पर कर सकते हैं जहां आपको आपकी व्यवसाय से जुड़ी जरूरतों को पूरा करना है। शादी मुद्रा कार्ड की सहायता से आप एटीएम से पैसे भी निकाल सकते हैं। बैंक आपको इस मुद्रा कार्ड के साथ एक पासवर्ड भी देता है जिसे आप को आप के एटीएम कार्ड के पासवर्ड की तरह गोपनीय रखना होता है। इस कार्ड के प्रयोग करके आप अपनी व्यापार संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 से होने वाले फायदे

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 से उन सभी व्यक्ति को फायदा पहुंचेगा जो अभी व्यस्त हुए हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपना व्यवसाय उन्होंने शुरू कर रखा है। उसे और उच्चस्तर पर ले जाकर अपनी जिंदगी में कुछ हासिल करना चाहते हैं और देश की इकोनॉमी में भी अपना योगदान देना चाहते हैं।

इस योजना से दोस्तों हम सभी नागरिकों को मदद पहुंचेगी जो अपने व्यवसाय को और उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं या नया अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन सभी को लोन लेने में आसानी रहेगी जो बिना किसी गारंटी के लोन लेना चाहते है। इसके साथ लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया भी जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से दिल लेने वाले सभी लाभार्थियों को मुद्रा कार्ड दिया जाता है इसकी सहायता से वह जब व्यवसाई के लिए जरूरी सामान या अन्य जरूरी ऐसे खरीदना चाहे वह उस मुद्रा कार्ड के प्रयोग से खरीद सकते है। मुद्रा कार्ड का प्रयोग एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी किया जा सकता है इसके साथ आपको एक पासवर्ड मिलता है जिसे आप को गोपनीय रखना होता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य यह है कि भारत देश में रहने वाले हर उस व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है या 18 वर्ष है और जो अपने अपने सपनों को साकार करना चाहता है लेकिन फाइनेंशली मजबूत ना होने के कारण अपने सपनों को साकार नहीं कर पाता।

तो भारत सरकार नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट हर उस व्यक्ति को ऋण देना चाहती है जो अपने व्यवसाय को चालू कर देश की इकोनॉमी में आज बताना चाहता है या फिर अपने चालू है व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाना चाहता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023 से हर उस व्यक्ति को लाभ पहुंचेगा जो बिजनेस करने में रुचि रखता है लेकिन पैसों के अभाव के कारण ऐसा नहीं कर पाता।

शिशु ऋण पर 2% ब्याज में छूट का लाभ 31 मार्च 2023 तक बढाया गया

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के जितने भी शिशु रेड वाले लाभार्थी हैं उन सभी को उन सभी के ऋण खातों पर 2% की ब्याज में छूट सब्सिडी के तौर पर दी जाएगी। यह नियम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के शिशु के तहत लिया गया है जो लोन 50000 तक का होता है। भारत सरकार द्वारा ही है कदम कोविड-19 की पहली लहर के बाद उठाया गया था लेकिन अब इसकी समय सीमा 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी गई है।

कोविड-19 महामारी से लगभग हर कोई प्रभावित हुआ था छोटे व्यापार से लेकर बड़ा व्यापार छोटे व्यवसाय से लेकर बड़ा व्यवसाय हर कोई इससे प्रभावित था यही कारण है कि भारत सरकार द्वारा शिशु लोन वाले सभी लाभार्थियों को दो परसेंट ब्याज में सब्सिडी दी गई इस शिशु लोन में बैंक 10% ब्याज लेता है जिसमें से दो पर्सेंट की छूट दी गई है।

मुद्रा लोन में हुआ अब तक का आबंटन

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 अप्रैल में शुरू हुई थी जिसमें देश के नागरिकों के लिए शिशु ,किशोर एवम तरुण अवस्था में ऋण प्रदान किए जाते हैं इसमें अब तक करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचा है। सूत्रों की माने तो इस योजना के शुरू होने से अब तक लगभग 28 करोड लोगों को इसका फायदा पहुंचा है।

वही सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत मार्च 2020 के अंत में 9.37 करोड़ लोन खाते चल रहे हैं जिसके माध्यम से देश में 1.62 लाख करोड़ तक का कर्ज बताया था। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने हर उस नौजवान व्यक्ति की मदद की है जो अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की ब्याज दरें

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022–2023 के लिए ब्याज दरें समय-समय पर बदल सकती हैं। इसके साथ ही यह नाना प्रकार के बैंकों में भिन्न भी हो सकती है। हाल ही के समय की बात की जाए तो यह कुछ प्रमुख बैंकों के अनुसार यह 8.15% से शुरू होते हैं इसके साथ ही यह आपके द्वारा लिए गए ऋण की स्वीकृति के अनुसार भी बदल सकती है। बहुत समय पर यह आपके द्वारा लिए गए ऋण के अनुसार और बैंक में चल रही ब्याज दरों के अनुसार भी बदली जा सकती है।

मुद्रा योजना में प्रयोग होने वाले डॉक्यूमेंट्स

जो भी व्यक्ति अपने छोटे कारोबार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 से लेना चाहता है उसके पास निम्न प्रकार के जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।

  • ऋण लेने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • आवेदन का स्थाई पता
  • पिछले 3 सालों से बैलेंस शीट
  • बिजनेस पता और स्थापना का प्रमाण

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ऋण पाने के लिए आवेदन करना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत लोन पाने के लिए आपको सबसे पहले आपके नजदीकी किसी भी बैंक शाखा में जाना होगा। इसके बाद वहां आपको अधिकारी से मिलना होगा जिसे आप फील्ड ऑफिसर भी कह सकते हैं इसके बाद सब कुछ सही होने पर वह आपको फॉर्म देंगे जिससे वह आपका सिविल चेक करेंगे इसके बाद आपको उस फॉर्म में अपनी बिल्कुल सही जानकारी भरकर उन्हें लौटा देना है।

इसके बाद आपकी सिविल की जांच हो जाएगी। आपका सिविल 700 पॉइंट्स के आसपास होना चाहिए अगर उससे ज्यादा हुआ तो और अच्छी बात है। उसके बाद आपको फील्ड ऑफिसर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना द्वारा ऋण देने के लिए एक आवेदन फॉर्म देगा। जिसे आप को सावधानीपूर्वक एवं उस में दी गई जानकारी को बिल्कुल सही भरना होगा। क्योंकि फार्म में नहीं गई जानकारी गलत पाए जाने पर आपको ऋण नहीं दिया जाएगा।

फार्म में आपको सभी कुछ सावधानीपूर्वक भरना है। फार्म में मुख्य आपसे परिवार के सदस्यों के बारे में आपके व्यवसाय के बारे में आपके अनुभव के बारे में पूछा हो सकता है। इसके अलावा वह आपसे आपकी पहचान के लिए अन्य डॉक्यूमेंट मांग सकते हैं। जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक अकाउंट के फोटो कॉपी और आपकी फोटो।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के लिए अगर आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप जैसे ही होम पेज पर आएंगे आपको ऋण के प्रकार दिखाई देंगे जो हैं शिशु किशोर एवं तरुण, इसके बाद जिस किसी के लिए भी आपको लोन अप्लाई करना है वहां का आवेदन पत्र डाउनलोड कर लीजिए।

इसके बाद आपने जो आवेदन पत्र डाउनलोड करा है इसकी हार्ड कॉपी निकलवा ले, जिसे आप प्रिंट भी कहते हैं। आवेदन फॉर्म में पूछ रहे जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद उसके साथ अन्य डॉक्यूमेंट संगठन करके एक फाइल बना लेनी है। इसके बाद अपनी किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर उसे जमा कराना है।

इसके बाद बैंक द्वारा आप के डाक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी और सब कुछ सही पाने पर आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाएगा अगर आपका सिविल कुछ कॉल 700 पॉइंट के आसपास हुआ या उससे ज्यादा हुआ तो इसके बाद बैंक आपकी फाइल को शाखा मैनेजर के पास भेज देगा। सब कुछ नहीं रहने पर शाखा प्रबंधक द्वारा आपका लोन स्वीकृत किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 में ऑफलाइन आवेदन करना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 में ऑफलाइन आवेदन करना ऑनलाइन आवेदन करने जितना ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको आपके नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा उसके बाद जो भी अधिकारी वहां मिलेगा उसको आपको अपने व्यवसाय के बारे में बताना होगा कि आप किस कारणवश लेना चाहते हैं यदि आप नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको उसके बारे में अधिकारी को बताना होगा या फिर आप अपने व्यवसाय को और उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं उसके बारे में भी आपको बताना होगा।

सब कुछ सही रहने और अधिकारी का आपकी बातों से संतुष्ट हो जाने के बाद वह आपसे आधार कार्ड और पैन कार्ड मांगेंगे आगे की प्रक्रिया के लिए इसके साथ ही आपका सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको एक फार्म भी दिया जाएगा जिसे आपको सावधानीपूर्वक भरकर जमा करना होगा।

यदि आपका सिबिल स्कोर 700 पॉइंट से ज्यादा आता है या फिर उसके आसपास आता है तो बैंक अधिकारी आपको ऋण दे सकते हैं और इसके बाद वह आपके व्यवसाय की पुष्टि करने के लिए आपके व्यवसाय पर आ जाएंगे। आपके व्यवसाय को सही जानने पर वह आपको एक ऑफलाइन फॉर्म देंगे जिससे आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

दिए गए फार्म में आपको पूछिए ही सारी जानकारी ध्यानपूर्वक सावधानीपूर्वक सही भरनी है। इसके बाद वह आप से हस्ताक्षर करा कर उसे जमा कर लेंगे। फोन के साथ आपसे दो फोटो और आपकी पहचान के लिए पहचान पत्र आदि डॉक्यूमेंट भी मांगे जाएंगे उसके साथ आपको दो जमानतदार को भी लाना हो सकता है इसके बाद आपकी फाइल प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के लिए बिल्कुल तैयार हो जाएगी। और जल्द से जल्द आपको पैसा भी दे दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत आने वाले बैंक

  • इलाहाबाद बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • कॉरपोरेशन बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • J&K बैंक
  • पंजाब एंड सिंध बैंक
  • सिंडिकेट बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • आंध्र बैंक
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • देना बैंक
  • आईडीबीआई बैंक
  • कर्नाटक बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • तमिल नाडु मरसेटाइल बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • केनरा बैंक
  • फेडरल बैंक
  • इंडियन बैंक
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • सरस्वत बैंक
  • यूको बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक
  • इंडियन ओवरसीज बैंक
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

इन बैंक की सूची के साथ-साथ अगर आपके गांव में कोई अन्य ग्रामीण बैंक है जैसे आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक, बड़ौदा ग्रामीण बैंक, आंध्र प्रगती ग्रामीण बैंक, बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, चैतन्य गोदावरी ग्रामीणा बैंक, बिहार ग्रामीण बैंक, दक्कन ग्रामीण बैंक, केरल ग्रामीण बैंक, हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक इत्यादि आपके आस-पास यदि कोई ग्रामीण बैंक है तो आप वहां जाकर भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

PM Modi Mudra Loan Yojana 2023 के बारे में लोगो के पूछे गए सवाल

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड की सहायता से आप को अधिकतम 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त हो सकता है।

मुद्रा लोन कैसे पाए2023?

यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के अंतर्गत मुद्रा ऋण पाना चाहते हैं तो आपको यह 2 तरीकों से प्राप्त हो सकता है अगर आप चाहे तो इसके लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तरीके से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। मगर आप ऑफलाइन तरीके से ऋण की प्राप्ति चाहते हैं तो आपको किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा।

मुद्रा लोन कौन ले सकता है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022-2023 के अंतर्गत हर वह भारतीय नागरिक इस ऋण को लेने का पात्र है जो अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहता है या अपने व्यवसाय शुरू कर चुका है उसे उच्चतम स्तर पर ले जाना चाहता है और जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है। ऊपर आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

मुद्रा लोन पर सब्सिडी मिलती है क्या?

इस योजना से लोन लेने वाले सभी नागरिकों को सरकार द्वारा 70 से 80 फ़ीसदी की सब्सिडी दी जाती है।

मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है?

मुद्रा लोन मिलने में 1 से 2 सप्ताह का समय लग जाता है वह भी अगर आपके सारे जारी किए गए डाक्यूमेंट्स सही पाए जाते हैं तब।

मुद्रा लोन में 50000 रुपये पर कितना ब्याज लगेगा?

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत अधिकतम 50,000 रुपये का लोन लेते हैं तब 5 वर्ष की पुनर्भुगतान अवधि के साथ इसकी ब्याज दर 10% से 12% सालाना है।

मुद्रा लोन के लिए कौन-कौन से कागज चाहिए?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के के अंतर्गत ऋण लेने के लिए आपके पास 1. 3 महीने के भीतर खिंची गई 2 पासपोर्ट साइज फोटो 2. आधार कार्ड (फोटोकॉपी) सेल्फ एटेस्टेड 3. पैन कार्ड (फोटोकॉपी) सेल्फ एटेस्टेड 4. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी यह सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

Sharing Is Caring:
Avatar of Shiv Meena

शिव मीणा पिछले 3 साल से एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड, देश–विदेश और ब्लॉगिंग पर लेख लिख रहे है।

Leave a Comment