in

Meena Kumari का के इस हाथ का राज कोई नहीं जानता, क्यों छुपाती थी वो इस हाथ को? जानिए इसका राज…

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री Meena Kumari के नाम से कौन परिचित नहीं होगा। यह एक ऐसी अदाकारा थी, जो किसी को भी एक पल में अपना दीवाना में बना दे। मीना कुमारी का एक गहरा राज हम आपको बताने वाले है जो किसी को भी नहीं पता था, इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक पड़े।

यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि Meena Kumari का बचपन बहुत गरीबी में बीता। Meena Kumari के बचपन का नाम महजबीन बानो था। मीना कुमारी के पिता हारमोनियम बजाते थे। और वह अपने परिवार समेत मुंबई की एक चॉल में रहती थी।

लेकिन बड़े होने के बाद जब मीना कुमारी ने बॉलीवुड में कदम रखा तो आसमान की सभी ऊंचाइयों को उन्होंने छू लिया। Meena Kumari का असली नाम महजबीन बानो था। प्रड्यूसर विजय भट्ट ने उनका नाम महजबीन बानो से बदलकर मीना कुमारी रख दिया।

घोर गरीबी में अपना बचपन बिताने वाली Meena Kumari अपने दौर की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली महंगी अभिनेत्री थी। ऊंची फीस लेने के बावजूद फिल्म प्रड्यूसर और डायरेक्टर उनके घर के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते थे। ऐसा सिर्फ इसलिए था क्योंकि मीना कुमारी की अदाकारी मदहोश कर देने वाली थी। वह अपने जमाने की एक लोकप्रिय अभिनेत्री थी। मीना कुमारी एक बेहतरीन एक्ट्रेस के साथ साथ बेहद संजीदा कलाकार भी थी, इसलिए उस समय प्रड्यूसर और डायरेक्टर की पहली च्वाइस दिलकश अभिनेत्री मीना कुमारी ही थी।

वैसे मीना कुमारी का एक और गहरा राज भी था, जिसे आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं, और वह राज था कि उनके हाथ के पंजे में से दो उंगलियां गायब थी।

दरअसल ऐसा इसलिए हुआ था, क्योंकि Meena Kumari जब अपनी बहन के साथ महाबलेश्वर से यात्रा करके वापस मुंबई लौट रही थी, तभी रास्ते में उनकी कार का भयंकर एक्सीडेंट हो गया। टक्कर इतनी जोरदार थी कि मीना कुमारी का एक हाथ बुरी तरह से घायल हो गया था। उस समय डॉक्टर् ने तो यहां तक कह दिया था कि शायद इनका एक हाथ का’टना पड़ेगा, पर किस्मत से उनका हाथ तो बच गया लेकिन हाथ के पंजे की दो उंगलियों को डॉक्टर्स को का’ट’ना पड़ा।

उनके हाथ के पंजे में दो उंगलियां नहीं है, यह राज दर्शकों को कभी पता ही नहीं चल पाया। बिना दो उंगलियों के भी उन्होंने बॉलीवुड में एक मुकम्मल जगह हासिल की। और अपनी मदहोश कर देने वाली एक्टिंग से सबको अपना दीवाना बना दिया। वह आज भी लोगों की यादों में बसती है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

100 साल बाद इन राशियों के भाग्य के सितारे चमके है, होगी धन की बारिश, मिलेगा प्यार और सोना…

Boney Kapoor की इस गंदी हरकत के कारण Sridevi ने उनसे 1 साल तक बात करना बंद कर दिया था…