in

जब डॉक्टरों ने अमिताभ बच्चन को मृत घोषित कर दिया, लेकिन जया बच्चन ने आखिरी बार किया कुछ ऐसा

बॉलीवुड के शहंशाह और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है। अभिनेता अमिताभ बच्चन बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक ऐसे अभिनेता हैं जिनका सम्मान सभी करते हैं।

अमिताभ बच्चन आज भी अपने अभिनय और कविताओं से लोगो के दिलो में राज करते है। अमिताभ बच्चन फिल्म में अपने किरदार को निभाने से पहले काफी मेहनत करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार जब डॉक्टर ने अमिताभ बच्चन को चिकित्सकीय रूप से मृत घोषित कर दिया था।

अमिताभ बच्चन का एक 37 साल पुराना एक वीडियो सोशल मीडिया पर ख़फ़ी वायरल हुआ था। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे अमिताभ बच्चन फिल्म की शूटिंग के दौरान गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। दरअसल, जुलाई 1982 में जब अमिताभ बच्चन गंभीर रूप से जखमी हुए, तो बिग बी के फैन्स की सांसें थम गईं और हर कोई उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिया दुआ करने में लगा हुआ था।

24 जुलाई 1982 को जब अमिताभ बच्चन की फिल्म कुली की शूटिंग चल रही थी। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उनके साथ एक हादसा हो गया। फिल्म कुली में खलनायक की भूमिका निभा रहे पुनीत इस्सर अमिताभ बच्चन के चेहरे पर जोरदार मुक्का मरते है जिसके बाद अमिताभ बच्चन टेबल पर गिर जाते है।

फिल्म की शूटिंग के दौरान सीन सभी को पसंद आया तो सभी ने तालियां बजानी शुरू कर दी थी। लेकिन इसके बाद अमिताभ बच्चन उस टेबल से उठ ही नहीं पाए। इसके बाद अमिताभ बच्चन के पास जाकर देखा तो उनके पेट में बहुत तेज़ दर्द होना शुरू हो गया था। उस समय अमिताभ बच्चन ने पेट दर्द को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश की लेकिन इनके पेट का दर्द बढ़ते ही चला गया।

इसके बाद अस्पताल में जाकर जांच करवाई गई लेकिन रिपोर्ट में कुछ भी सामने नहीं आया। परन्तु अमिताभ का दर्द बढ़ने लगा था। फिर 27 जुलाई 1982 को डॉक्टरों ने अमिताभ बच्चन के पेट का ऑपरेशन करने का फैसला किया। लेकिन ऑपरेशन के अगले दिन अमिताभ को निमोनिया हो गया। तो उनके पूरे शरीर में जहर फैल रहा था और खून भी पतला हो रहा था।

उस दौरान अमिताभ बच्चन फिल्म फिल्म के शूटिंग के लिए बैंगलोर में थे। और बैंगलोर में पूरी मेडिकल सेवाएँ उपलब्ध नहीं थी। जिसके बाद उन्हें मुंबई लाया गया। उड़ दौरान पूरा भारत देश अमिताभ बच्चन के अच्छे स्वास्थ्य के लिए दुआ कर रहा था।

अमिताभ बच्चन को 2 अगस्त को जब उनकी हालत में सुधार होने लग रहा था। तब अमिताभ अचानक से बीमार पड़ गए। उनके शरीर में फिर से वायरस फैलने लगा और फिर डॉक्टरों ने उनका 3 घंटे तक दुबारा ऑपरेशन किया। लेकिन फिर भी अमिताभ की तबीयत बिगड़ रही थी।

अमिताभ के तमाम फैंस उनके ठीक होने की दुआ कर रहे थे। सबसे खराब स्थिति उस समय जया बच्चन की थी जिन्होंने अपने पति को जीवन और मृत्यु के लिए लड़ते देखा था। लेकिन बाद डॉक्टरों की पूरी कोशिश के बाद भी डॉक्टरों ने हार मान कर अमिताभ बच्चन को मृत  बता दिया था।

इस दौरान जया बच्चन ICU रूम के बाहर खड़ी होकर देख रही थी। जब डॉक्टर ने कोशिश करना बंद कर दिया तो जया ने देखा की अमिताभ बच्चन के पैर का अंगूठा हिल रहा है। यह बात जया बच्चन ने डॉक्टर्स को बताई। जिसके बाद डॉक्टर ने फिर से ट्रीटमेंट शुरू किया।

इसके कुछ ही देर बाद अमिताभ की सांसें चलने लगीं। इसके बाद उनकी हालत में सुधार होने लगा। कुछ दिन बाद अमिताभ को अस्पताल से छुट्टी मिल गई और अस्पताल से बाहर निकलते समय प्रशंसकों को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद किया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *