in

इन मुस्लिम अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में आने के लिया नाम, हिंदू नाम रख कर हुई मशहूर

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री मैं अभी तक कई अभिनेत्रियां आई और चली गई। वहीं कुछ ऐसे भी अभिनेत्री रही जो फिल्मी जगत पर्दे पर चार चांद लगा दिए थे। कुछ ऐसे भी अभिनेत्रियां रही जो चंद फिल्मों में नजर आई उसके बाद वह कभी भी नजर नहीं आई। इन्हीं में से कई अभिनेत्रियां ऐसी भी रही जो अपना नाम बदल कर फेमस हुई और खूब नाम कमाया। फैंस को ऐसा भी लगता होगा कि यह अभिनेत्रियां हिंदू है लेकिन ऐसा नहीं है बॉलीवुड इंडस्ट्री में मशहूर होने के लिए इन्होंने अपना नाम बदल लिया।

मधुबाला- बॉलीवुड इंडस्ट्री की खूबसूरत हसीनाओं में मधुबाला का चेहरा ऐसा रहा जिसको कोई भी कभी भूल नहीं सकता फिल्मी जगत की बेहतरीन अदाकारा मधुबाला का रियल लाइफ में नाम मुमताज जेहन दहलवी है इन्होंने अपना नाम बदलकर मधुबाला रख लिया था लोग आज भी इनको मधुबाला के नाम से जानते हैं।

मीना कुमारी- बॉलीवुड इंडस्ट्री में ट्रेजेडी क्वीन के नाम से जानने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ। इनका असली नाम महजबीन बानो रखा गया था। सन 1939 में अभिनेत्री मीना कुमारी ने बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी इसके बाद निर्देशक विजय भट्ट ने महजबीन बानो का नाम बदलकर मीना कुमारी रख दिया था यह नाम पढ़ने के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन्होंने खूब नाम कमाया।

मान्यता दत्त- बॉलीवुड इंडस्ट्री में संजय दत्त जिन्हें लोग संजू बाबा के नाम से जानते हैं उनकी पत्नी मान्यता दत्त का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है किसी टाइम में बी ग्रेड फिल्मों की रही एक्ट्रेस मान्यता दत्त का परिवार मुस्लिम है मान्यता दत्त का रियल लाइफ में नाम दिलनवाज शेख रखा गया था गंगाजल फिल्म में मान्यता दत्त ने आइटम नंबर सॉन्ग करने के दौरान चर्चा में आई थी। बॉलीवुड इंडस्ट्री में आने के बाद मान्यता दत्त ने अपना नाम बदल लिया था।

मंदाकिनी- बॉलीवुड इंडस्ट्री में राम तेरी गंगा मैली फिल्म में बोल्ड अंदाज से जानने वाली मंदाकिनी ने अपनी छाप छोड़ी।अभी फिलहाल मंदाकिनी बॉलीवुड इंडस्ट्री से पूरी तरह गायब हो गई है। सन 1963 में मंदाकिनी का जन्म मेरठ में हुआ था। वैसे तो मंदाकिनी का परिवार ईसाई धर्म को मान्यता देता है। लेकिन उनकी मां मुस्लिम थी। मंदाकिनी का असली नाम यासमीन है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर मंदाकिनी कर लिया था। इस नाम से उन्हें खूब शोहरत मिली।

रीना रॉय- 80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रही रीना रॉय का पहले नाम सारा अली था। उनके पिता मुस्लिम थे। और मां हिंदू थी। उनके पिता से जब उनकी मां का तलाक हुआ तो उन्होंने अपने सभी बच्चों के हिंदू नाम रख दिए थे। रीना रॉय की मां ने पहले उनका नाम रूपा राय रखा था। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने के साथ उन्होंने अपना नाम रीना रॉय रख लिया। फिलहाल यह अभिनेत्री लगभग 20 सालों से बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूर है।

तब्बू- बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर जानी-मानी अदाकारा तब्बू का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था। तब्बू का अपनी रियल लाइफ में नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है। इतना लंबा नाम याद रखने में काफी मुश्किल होने के कारण उन्होंने अपना नाम सिर्फ तब्बू रख लिया था। बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन्हें तब्बू के नाम से जाना जाता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.