दीपावली से पहले आई सोने के भाव में भारी गिरावट,चांदी का तो हुआ सबकुछ सकता…

हाल ही में वह महीना चल रहा है जिसमें ढेरों त्यौहार बनाने का अवसर है । शरद पूर्णिमा के साथ-साथ लोगों को करवा चौथ और उसके बाद आने वाली धनतेरस, दीपावली और गोवर्धन पूजा का भी इंतजार है। वहीं करवा चौथ हो धनतेरस दीपावली के मौके पर लोग सोने व चांदी से बने आभूषण खरीदने में विश्वास रखते हैं। और यह उन लोगों के लिए भी शुभ अवसर है जो सोने या चांदी में इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं।

दरअसल इस त्योहारी महीने में पिछले हफ्ते सरफा बाजार में सोना 73 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से सस्ता होकर 51765 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बिक रहा था।और चांदी 178 रुपये महंगा होकर 60848 रुपये प्रति किलो पर बिक रही थी।और इस शुक्रवार को 24 कैरेट वाला सोना 552 महंगा होकर 51838 रुपये,और 23 कैरेट वाला सोना 549 रुपया महंगा होकर 51630 रुपये, और 22 कैरेट वाला सोना 506 रुपया महंगा होकर 47484 रुपये बिका है।

सोना खरीदने वाले ग्राहकों को इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि वह सोना कितना खरा है। सोने की शुद्धता को पहचानने के लिए सरकार ने कुछ हॉलमार्क दिए हैं। व्यक्ति को हमेशा हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदनी चाहिए फिर चाहे वह किसी बड़े शोरूम से खरीद रहा हूं या फिर किसी छोटी दुकान से । हॉल मार्क ही शुद्धता की पहचान है।

22 कैरेट गोल्ड और 24 कैरेट गोल्ड में थोड़ा अंतर पाया जाता है दोनों के हॉलमार्क निशान भी अलग-अलग होते हैं वही 24 कैरेट गोल्ड हंड्रेड परसेंट शूद्र तो होता ही है लेकिन इसकी ज्वेलरी नहीं बनाई जा सकती वहीं 22 कैरेट गोल्ड में 91 पर्सेंट सोना होता है और बाकी कुछ प्रतिशत तांबा बैंक या चांदी मिलाकर आभूषण बनाए जाते हैं वही 24 कैरेट से आभूषण नहीं बनाए जा सकते इसीलिए लोग 22 कैरेट खरीदना ही ज्यादा पसंद करते हैं।

Sharing Is Caring:
Avatar of Prime Excel

Prime Excel is a group of many people that provides every news regarding Bollywood and local news. Follow Prime Excel on its social media account.

Leave a Comment