in

इस गांव में अपनी बेटी को दहेज़ में एक बाप 21 जहरीले सांप देता है, अगर सांप नहीं देंगे तो…

भारत में बेटी की शादी में एक बाप को महंगी महंगी कार, सोने के गहने और और लाखों रूपए अपने दामाद को देते हुए तो हम सभी ने देखा है। लेकिन मध्यप्रदेश के गौरिया गांव में एक अजीब पार्था देखने को मिलती है, इस गांव के लोग अपनी बेटी की शादी में कपडे, सोने और चाँदी के नहीं बल्कि 21 जहरीले सांप अपने दामाद को दहेज में देते है।

यह परम्परा उस समुदाय के लोग सदियों से निभाते आ रहे है। यहां के लोगो का मानना है की अगर एक पिता अपने दामाद को दहेज़ में 21 जहरीले सांप नहीं दे पता, तो उसकी उसकी बेटी का रिश्ता अपने पति के साथ अच्छा नहीं रहता। और किसी ना किसी कारण उनका रिश्ता टूट जाता है।

अगर शहर में हम अपने घर में सांप देख ले, तो हमें डर के कारण जल्दी नींद नहीं आती, लेकिन इस गांव में एक छोटा बच्चा भी सांप के साथ ऐसे खेलता है जैसे वो किसी खिलोने के साथ खेल रहा है। इस समुदाय में सांप को लोग अपने परिवार के सदस्य की तरह ही मानते है। अगर कोई सांप गुजर जाता है यहां के लोग उसका क्रिया कर्म ठीक वैसे ही करते है जैसे हम अपने परिवार के सदस्य का करते है।

आखिर क्यों दिए जाते है सांप:- इस गौरिया गांव के लोगो का मुख्य काम सांप को पकड़ना और फिर लोगो के आगे उनका प्रदर्शन करके पैसे कमाते है। बेटी को शादी में दहेज़ में 21 सांप इसलिए देते है ताकि वह उन सांपो से वह अपना व्यवसाय को बड़ा सके। गौरिया समाज में जब किसी की बेटी की शादी किसी लड़के के साथ तय की जाती है तो उनके पिता उसके बाद से जहरीले सांप ढूंढ़ने लग जाते है और बाद में वह अपनी बेटी को गिफ्ट में दे देते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

काजोल के कारण अजय देवगन और करिश्मा कपूर एक दूसरे से अलग हो गए थे, जानिए पूरी सचाई

कचरे में से उठा कर लाये थे मिथुन चक्रवर्ती अपनी बेटी को, अब जल्द ही करेगी बॉलीवुड में अपनी शुरुआत