15 हजार में बिक रहा है यह 500 रुपए का पुराना नोट, क्या आपके नोट में यह खास चीज़

0
579

2016 में लगी लोटबंदी के बाद से भारत में 500 और 1000 के पुराने वाले नोट बंद ही गए थे। हलाकि लोगो को कुछ समय महीनों का समय दिया गया था अपने पुराने 500 और 1000 के नोट को RBI से एक्सचेंज करने के लिए। उस दौरान बैंकों के बाहर सेंकडो और हजारों की संख्या में लोग बाहर लाइन में खड़े रहते थे।

आज के समय में पुराने वाले 500 और 1000 के नोट की कोई कीमत नहीं है यह नोट बीएस एक कागज के बराबर है। लेकिन इस आर्टिकल में आज आपको हम बताएंगे की कैसे आप इन पुराने नोट से पैसे कमा सकते हो। अगर आपके पास भी पुराने वाले 500 या 1000 के नोट है तो उन्हें निकालो और चेक करो उनमे यह खास बात है की नहीं?

यह बात तो हम सभी जानते है की भारत में मुद्रा को बनाने के काम RBI करती है। सभी सिक्के या नोट का एक फिक्स आकर और पैटर्न होता है, जिनके मुताबिक उन्हें प्रिंट किया जाता है। अगर नोट की प्रिटिंग करते समय मशीन से कुछ खराब नोट प्रिंट हो जाते है और वह नोट बाहर मार्किट में आ जाते है। इसके बाद यह नोट खास नोट बन जाते है।

आज जिस नोट के बारे में हम बताने वाले है उन नोट में छपाई के दौरान एक गलती हो गई थी। इसके बावजूद लोग इन्हे नोटबंदी के बाद भी हजारों रूपए खर्च करके खरीद रहे थे।

ऑनलाइन वेबसाइट पर आप इन नोट को 5 से 10 हजार रुपये तक बेच सकते है। जिन 500 के नोट की बात हम कर रहे, उन नोट में प्रिटिंग के दौरान सीरियल नंबर 2 बार प्रिंट हो जाता है। जैसा की आप निचे देख सकते है।

कभी कभी प्रिंटिंग मिस्टेक के कारण भी इन नोट की कीमत 10 गुणा तक हो जाती है। आप इन नोट को कुछ ट्रस्टेड वेबसाइट जैसे oldindiancoins.com और indiamart.com पर सेल कर सकते हो।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here