UPSC में 4 बार फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार और आखिरी प्रयास मे रैंक 1 लेकर बने IAS अधिकारी

UPSC एक ऐसा शब्द है जिसके लिए हर युवा सिर्फ सोच ही पाता है, UPSC में सफल हो पाना इतना आसान नहीं होता है, कुछ लोग UPSC एक ही बार में पास कर लेते है और कई लोगो को बार – बार प्रयास करने में भी असफलता ही मिलती है।

आज का ये पोस्ट एक ऐसे शक्स है जिसने UPSC में चार बार असफलता का सामना किया और आखिरी बार में TOP Rank 1 पाकर IAS बनने का अपना सपना पूरा किया।

ये कहानी है Anudeep DuriShetty की

अनुदीप शेट्टी साउथ इंडिया के तेलंगाना राज्य के रहने वाले है। लगातार चार बार फेल होने के बावजूद भी सभी निराशा को भूलकर कड़ी परिश्रम करके पांचवे बार में UPSC का एग्जाम क्लियर किया और IAS अधिकारी बने।

“कहते है ना अगर पूरे लगन जनून से मेहनत करने पर फल जरूर प्राप्त होता है” उसी तरह Anudeep Durishetty ने भी बार – बार मिली निराशा को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि अपनी ताकत समझकर प्रयास करते रहे और आखिरकार सफलता भी उनके कदम चूमने को मजबूर हो गई।

PicsArt 12 04 04.44.50

 

जब तीसरी बार अनूदीप ने UPSC का एग्जाम दिया तो उन्हे IRS (Indian Revenue Service) की नौकरी ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने IRS को स्वीकार नहीं किया और IAS बनने के लिए ही प्रयास करते रहे।

चारवी दफा भी Anuudeep को निराशा मिली और आखिर में 5 वीं प्रयास मे ना ही केवल UPSC पास किया बल्कि पूरे भारत मे रैंक 1 भी निकाला।

Anudeep कहते है अगर “आप अपनी तकदीर बदलना चाहते है तो उसके लिए आप में लगन और परिश्रम होना चाहिए”।

आप खुद ही सोच सकते है इतने प्रयासों के बाद UPSC क्लियर करना कितना कठिन है।

Anudeep की शिक्षा के बारे में

अनुदीप एक अच्छे फैमिली के रहने वाले है, इनके पापा सरकारी अधिकारी और इनकी मम्मी हाउसवाइफ है। वर्ष 2011 में Anudeep ने राजस्थान से स्नातक कि डिग्री प्राप्त की और उसके बाद UPSC की तैयारी करने लगे।

पहला एग्जाम 2012 में हुआ जिसमे वो पास तो गए लेकिन सिर्फ निराशा ही मिली । क्यूंकि इंटरव्यू में जाने के बाद भी उन्हें सेलेक्ट नहीं किया गया।

इसके बाद Anudeep ने फिर से 2013 में एग्जाम दिया और इंटरव्यू मे नंबर कम रह गया जिसके वजह से इन्हें IRS के लिए चुना गया, Anudeep ने आईआरएस को स्वीकार तो कर लिया लेकिन UPSC की तैयारी भी करते रहे।

चोथी बार भी प्रयास सिर्फ प्रयास ही रह गया। इसके बाद 2017 में हुए एग्जाम में Anudeep ने ना केवल पास ही किया बल्कि पूरे भारत मे AIR 1 के साथ सफल हुए।

Anudeep DuriShetty
Image Source – Facebook

Anudeep कहते है

कोशिश हमेशा आखरी सांस तक करनी चाहिए !
या तो लक्ष्य हासिल होगा या अनुभव !!

Sharing Is Caring:
Avatar of Prime Excel

Prime Excel is a group of many people that provides every news regarding Bollywood and local news. Follow Prime Excel on its social media account.

Leave a Comment