सिर्फ 2 कीवी के पौधों से हर साल करते है 200 किलों कीवी का उत्पादन, जानिए कैसे और कितने की बेचते है एक कीवी को

0
216

कीवी सभी फलो में सबसे अधिक महंगा और सबसे अधिक पौष्टिक फल है। कीवी में विटामिन सी मात्रा सबसे अधिक पायी जाती है। यह फल दिल के रोग के लिए सबसे अधिक लाभदायक होता है। कीवी खाने से शरीर में ख़ून की मात्रा भी बराबर रहती है।

आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताएँगे जो सिर्फ 3 पौधो से हर साल कम से कम 400 किलों कीवी फल पैदा करते है। पथरीली धरती कीवी उत्पादन के लिए सर्व श्रेष्ठ माना जाता है। पथरीली जगह पर सेब, नाशपती, और कीवी जैसे फल के उत्पादन के लिए अच्छी मानी जाती है।

उत्तराखंड के स्याहिगांव के रहने वाले एक किसान मोहन सिंह जिनकी उम्र 72 साल है। मोहन सिंह ने कीवी की खेती अपना शोक पूरा करने के लिया शुरू की थी। लेकिन उन्हें नहीं पता था की कीवी की खेती करना उनके लिए इतना फायदेमंद रहेगा। कीवी का उत्पादन अब मोहन सिंह ने अपना रोजगार का जरिया ही बना लिया है।

मोहन सिंह का गांव स्याहीदेवी समुद्र से करीब 7000 किलोमीटर की उचाई पर है। कीवी खेती की जानकारी पाने के लिए मोहन सिंह ने विशेषज्ञों से सलाह लेने की सोची। उन विशेषज्ञों ने मोहन सिंह को बताया की आपकी भूमि कीवी उत्पादन के लिए बिलकुल भी सही नहीं है।

लेकिन मोहन सिंह ने उनकी एक नहीं सुनी और 2 किसी के पौधे अपने खेत में लगा दिए। पहले सीजन में ही कीवी की 200 किलो उत्पादन हुई। और उस समय मोहन सिंह को उन कीवी को 250rs प्रति किलो के हिसाब से बेचा। जिसके बाद मोहन सिंह ने कीवी के और अधिक पौधे लगा कर अपने कीवी के उत्पादन को और अधिक बड़ा दिया।

विशेषज्ञों के अनुसार 1000 से 2000 किलोमीटर की उचार कीवी उत्पादन के लिए अच्छी मानी जाती है। मोहन सिंह अपने खेतो में नये नये प्रयोग करते रहते है। मोहन सभी अपने गांव में सभी किसानों की मदद करते है और उन्हें सिखाते है की कैसे कीवी के पौधे को इतनी उचाई पर भी उत्पादन के लिए तैयार करते है।

कीवी फल के फायदे –

  • सूजन कम करने में असरदार 
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रखता है
  • कब्ज़ से राहत दिलाता है 
  • एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
  • खून की मात्रा को पूरा करता है 
  • विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here