कच्चा तेल हो चुका है इतना सस्ता, जानिए कितना कम हुआ पेट्रोल का दाम

अगर आप भी भारत देश के उन नागरिकों में से हैं जो अपने बाहर का सफर गाड़ी या मोटरसाइकिल से ही करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। कच्चे तेल का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से काफी ज्यादा गिर चुका है। परंतु भारत देश में मिलने वाला वाहन ईंधन अर्थात पेट्रोल में डीजल अभी भी काफी ऊंची कीमत पर बेचा जा रहा है। जबकि पिछले 4 महीने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव गिरा हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी लंबे समय से क्रूड ऑयल का भाव गिरा हुआ दिखाई दे रहा है। क्रूड ऑयल अर्थात कच्चा तेल पिछले लंबे समय से $100 प्रति बैरल से नीचे मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत में कमी आने के बाद भी भारतीय तेल कंपनियों ने आज दिनांक 26 दिसंबर को भी पेट्रोल डीजल के भाव में कोई कमी नहीं की है। जबकि भारत की जनता इस पास में है कि पेट्रोल के डीजल के दाम राष्ट्रीय स्तर पर कम होंगे।

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी का कुछ दिनों पहले एक बयान निकल कर सामने आया था जिसमें उन्होंने यह जानकारी दी थी तेल कंपनी अपने पिछले हुए नुकसान की भरपाई में लगी हुई है यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कमी आने के बावजूद भी भारत देश की जनता को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। सूत्रों की मानें तो अप्रैल में हुए रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान कच्चा तेल अपनी रिकॉर्ड महंगी कीमत पर था इसी से तेल कंपनियों को भारी नुकसान भी पहुंचा था।

भारत देश की जनता ने यही उम्मीद लगा रखी है कि कब जा कर राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल में डीजल के दाम कम देखने को मिलेंगे।दिल्ली से सटे दिल्ली से सटे दिल्ली से सटे गुरुग्राम में पेट्रोल का भाव 97.18 रुपये और डीजल का भाव 90.05 रुपये प्रति लीटर पर है जबकि नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

Sharing Is Caring:
Avatar of Shiv Meena

शिव मीणा पिछले 3 साल से एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड, देश–विदेश और ब्लॉगिंग पर लेख लिख रहे है।

Leave a Comment