1 या 2 रुपए के सिक्के आपको दे सकते है 4 से 8 लाख रुपए, जाने कहा और केसे मिलेंगे पैसे…

0
1760

एक समय ऐसा हुआ करता था जब घर के बड़े बच्चों को एक या दो रुपए के सिक्के टॉफी खाने के लिए दिया करते थे। बच्चे उन्हीं सिक्कों को देख काफी ज्यादा खुश हो जाया करते थे लेकिन आज के इस महंगाई भरे दौर मैं बच्चों को अगर ₹100 पॉकेट मनी भी दे दी जाए तो वह भी कम पड़ जाती है। महंगाई ने ₹2 की वैल्यू तो कम कर दे लेकिन ₹2 के सिक्के की ताकत आज भी बहुत है।यह सिक्का आज भी आपको लखपति बना सकता है। मगर केसे आइए जानते है।

आज के इस दौर में लोग तरह-तरह के शौक रखते हैं। इन्हीं में से कई लोगों को एंटीक चीजें कलेक्ट करने का शौक होता है। एंटीक यानी बेहद पुराने और दुर्लभ अगर ऐसे सिक्के आपके पास हैं तो वह सिक्के आपको उनकी मुंह मांगी कीमत दिला सकते हैं। बता दें कि ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर पर अक्सर ऐसी ही सेल चला करती है। जहां आपको ₹2 का सिक्का लखपति बना सकता है।आज जिस सिक्के की बात हम कर रहे हैं वह 1995 में ढाला गया था। और इस सिक्के के पीछे ही तरफ भारत का नक्शा और नक्शे में झंडा बना हुआ है। क्विकर वेबसाइट पर इस एंटीक सिक्के की कीमत 5 लाख रुपए बताई जा रही है।

बता दे कि भारत के आजादी से भी पहले का कोई विक्टोरिया का एक रुपए का सिल्वर कॉइन आपको ₹2 लाख तक दिला सकता है।साथ ही एम्परर जॉर्ज वी किंग के वर्ष 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख बताई जाती है। हालांकि यह प्राइस हर समय एक नहीं रहता कई बार यह उपभोक्ता और विक्रेता पर भी निर्भर करता है। उपभोक्ता विक्रेता जिस भी कीमत पर सहमत होते हैं उसी कीमत पर खरीदते व बेचते है। लेकिन इस सब में आप इस बात से जरूर सहमत होंगे कि आज के दौर में सिक्कों की भारी मांग है और लोग इनसे अवश्य ही लखपति भी बन सकते हैं।

अगर आपके पास भी ऐसे एंटीक और दुर्लभ सिक्के हैं और आप उन्हें ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेचना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको क्विकर की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। साथ ही इसके बाद आप अपने सिक्के की फोटो खींचे और उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दें। इसके बाद अगर किसी व्यक्ति को आप के सिक्के में दिलचस्पी हुई तो वह उसे खरीदने के लिए आपसे सीधा संपर्क करेगा।वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here