रोंगटे खड़े हो जायेंगे पृथ्वीराज चौहान का यह सीन देखकर, महान राजा से जुडी इस घटना की झलक दिखी

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की बहुप्रतिक्षित फिल्म ‘पृथ्वीराज ‘का इंतजार कर रहे फैंस के लिए अच्छी खबर है। फिल्म निर्माताओं ने ऐतिहासिक फिल्म ‘पृथ्वीराज ‘का ट्रेलर सोमवार को रिलीज़ कर दिया है। ट्रेलर में पृथ्वीराज चौहान द्वारा लड़े गए युद्धों और उनके साहस की शानदार झलक दिखाई दीं। जिसे फिल्म के आखिरी सीन में दिखाया जायेगा। इस फिल्म में पृथ्वीराज चौहान का रोल ‘अक्षय कुमार’ कर रहे हैं। इस फिल्म में अक्षय कुमार अपने बाल और दाढ़ी काफी बड़ा रखी।

इस फिल्म में महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान की बेजोड़ बहादुरी और साहस वीरता के बारे में बताया गया है। इस फिल्म में उन्हें 2 शेरों का मुकाबला करते दिखाया गया है। इस फिल्म में दर्शाया गया है कि किस तरह पृथ्वीराज चौहान ने मोहम्मद गौरी पर बाण चलाया था।

FSTF cIaUAA6EKe Orh5efk

मुस्लिम शासक सुल्तान मुहम्मद गौरी से केवल 17 बार युद्ध लड़ा था।,जिसमें 16बार उन्होंने केवल अकेले दुश्मन को देश के बाहर कर दिया था।लेकिन 17 बार राजा जयचंद की गद्दारी की वजह से गौरी ने धोखे से उन्हें बंदी बना लिया और गर्म सलाखों से उनकी आँख फोड़ दी।

manushi chhillar akshay kumar in prithviraj highlights story

लेकिन पृथ्वीराज चौहान अपनी वीरता और साहस से ही अपने मित्र चंद बरदाई की मदद से शब्दभेदी बाण चलाकर मोहम्मद गौरी को मारा था।पृथ्वीराज को अंधा करने के बावजूद भी गौरी को मौत के घाट उतार दिया। इस फिल्म ‘पृथ्वीराज ‘की कहानी राजकवि चंद बरदाई की किताब ‘पृथ्वीराज रासौ पर आधारित हैं

इस कविता की रचना 12 वी सदी में चंद बरदाई ने कि थीं। चंद बरदाई ने पृथ्वीराज को संबोधित करते हुए लिखा था कि,चार बांस चौबीस गज,अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान हैं मत चूके चौहान।यहां सुल्तान यानी मौहम्मद गौरी का जिक्र किया गया है पृथ्वीराज को एक विशाल घंटे पर निशाना लगाने को कहा था। पृथ्वीराज चौहान ने घंटे पर निशाना लगाने की बजाय मौहम्मद गौरी के सीने में निशाना लगाया

जिसकी झलक ट्रेलर में दिखाई दे रही है।फिल्म में पृथ्वीराज चौहान की दोनों आँखे फोड़ देन के बाद भी वह अपनी वीरता और साहस से सही बाण चलाने का ये किस्सा बहुत चर्चा में हैं।देखा जाए तो ‘अक्षय कुमार ‘को सम्राट पृथ्वीराज चौहान के रूप में देखकर उनके फैंस फिल्म को लेकर काफी उत्साहित हैं।

Sharing Is Caring:
Avatar of Shiv Meena

शिव मीणा पिछले 3 साल से एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड, देश–विदेश और ब्लॉगिंग पर लेख लिख रहे है।

Leave a Comment