भारत के लिए खुशखबरी जल्द ही आ सकती है Corona Vaccine, जानिए कब तक आ सकती है।

0
167

कोरोना महामारी के कहर के बिच रूस ने वैक्सीन बनाने के दावा किया। जिसके बाद रूस के इस वैक्सीन की दुनिया भर में मांग हो रही है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को दावा किया है, की वैक्सीन वैक्सीन स्पूतनिक-वी की ऑर्डर्स  से 20 से अधिक देशो ने किया है।

उन्होंने बताया की 20 देशो ने करोड़ो डोज़ खरीदने में इंटरस्ट दिखाया है। रूस अपना पैसा सीधा वैक्सीन का मास प्रोडक्शन करने में इन्वेस्ट कर रहा है। और देश विदेशो में प्रोमोट करने में कर रहा है।

रूसी वैक्सीन से संबंधित वेबसाइट ने दावा करते हुए उन देशो के नामों को बताया है।  जिन्होंने वैक्सीन स्पूतनिक-वी को खरीदने में अपनी चाह रखी। इस लिस्ट में सऊदी अरब, भारत, फिलीपींस, इंडोनेशिया, मैक्सिको और ब्राज़ील जैसे देश भी शामिल है।

रूस का कहना है की 2020 के आखिर तक 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन के प्रोडक्शन की योजना है। इसमें से 3 करोड़ वैक्सीन रूस अपने लिए इस्तमाल करेगा। हालांकिरूस के इस वैक्सीन को लेकर WHO(वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) समेत कई संगठन ने सवाल उठाये है।

रूस का दावा है की वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन इस साल के सितम्बर महीने में शुरू हो जायेगा। RDIF वैक्सीन में मजबूत ग्लोबल इंटरस्ट दिख रहा है। उसकी योजना फेज 3 क्लीनिकल ट्रायल दूसरे देशो में किया जायेगा।

आप क्या सोचते है इस बारे में हमे जरुर बताये। और हमारे पेज Prime Excel को फेसबुक पर फॉलो करे और इस पोस्ट को अपने दोस्ती के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here