यह 20 रुपये का नोट बना सकता है लखपति, जानिए कैसे घर बैठे कमा सकते है इतने पैसे

0
895

अक्सर ही अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पुराने एंटीक सिक्के और पुराने नोटों को ऊंची ऊंची कीमतों पर खरीदा व बेचा जाता है। अगर आपके पास भी ऐसे दुर्लभ सिक्के या नोट है तो आप भी आसानी से लखपति बन सकते हैं। बचपन में तो हर किसी को ऐसे पुराने सिक्के और नोटों को अपनी गुल्लक में जमा करने का शौक रहा है। अगर आपके पास भी हैं ऐसे ही दुर्लभ सिक्के में नोट तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

आप ऐसे पुराने नोटों को वेबसाइट पर अपलोड कर आसानी से लाखों में बेच सकते है। हाल ही में ₹20 की नोट की डिमांड इस अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। जिसका फायदा अगर आप चाहें तो उठा सकते है। ऐसे नोटों को वेबसाइट पर जाकर बेच कर आप लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। ऐसे नोट दुर्लभ होते हैं और इनके शौकीन आपसे इनको आसानी से और ऊंचे दामों पर खरीद लेंगे।

बीते दिनों एक बात निकलकर सामने आई जिसमें कहा जा रहा है कि पिछले कुछ सालों में आरबीआई ने 12 अलग-अलग करेंसी के नोट छापे हैं जिसमें से श्रृंखला के कुछ नोटों पर उन्होंने तारीख नहीं डाली। साथ ही वह नोट जिस पर 786 लिखा होता है उसे ऊंची कीमतों पर बेचा जा सकता है। एक नॉर्मल नोट जो श्रृंखला में 786 नंबर में है वह भी अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स और आरबीआई से मिली जानकारी के अनुसार साल 2001 में छपे 20 रुपये के नोट को साल 2005 में चलाने से मना कर दिया था। जिस नोट के पीछे तारीख नहीं लिखी हुई थी।आरबीआई के नियमों के अनुसार नोट पर तारीख लिखा होना आवश्यक है, ऐसा नहीं पाया जाता तो नोट अवैध माना जाता है। तो आपके पास अगर ₹20 का ऐसा नोट है जिसके पीछे तारीख नहीं है तो आप उसे बेचकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

पुराने नोट और सिक्कों को बेचने के लिए आप इकॉमर्स वेबसाइट जैसे क्विकर, ओएलएक्स या फिर इंडिया मार्ट डॉट कॉम पर जा सकते हैं। यहां खरीदने में बेचने के लिए पहले आपको अपने आप को इन वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा जिसके बाद अगर आप अपने से दुर्लभ सिक्कों को बेचना चाहते हैं तो आपको अपने विक्रेता अकाउंट पर इनकी तस्वीरें डालनी होगी साथ ही फोन नंबर और ईमेल भी देना होगा ताकि खरीदार आप से सीधा संपर्क कर सकें। इसके बाद ऐसा शौक रखने वाले लोग आपसे इन सिक्कों को खरीदने के लिए संपर्क जरूर करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here