जल्दी ही आपके पर्स की शोभा बढ़ाएगा ₹1 का नया नोट, जानिए कैसा होगा रंग व डिजाइन…

0
984

हाल ही में मोदी सरकार₹1 का नया नोट को जारी करने की तैयारियों में है। आरबीआई जल्द ही ₹1 के इस नए नोट को जारी करेगा। एक रुपए के नोटो की छपाई भारतीय सरकार द्वारा की जाती है। केंद्र सरकार का वित्त मंत्रालय यह सब काम काज संभालता है। बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने ₹1 के नए नोट ओं के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। तो आइए जानते हैं कैसा होगा यह नोट…

इस नए नोट को लेकर लोगों के मन में कई विचार होंगे। जैसे क्या यह नोट नीले या गुलाबी रंग में होगा या किसी और नए रंग में हमें यह नोट देखने को मिलेगा या फिर क्या इस नोट पर भारतीय सरकार लिखा होगा। बता दे के m नोट पर वित्त मंत्री अतन चक्रवर्ती के हस्ताक्षर हिंदी में अंग्रेजी दोनों में पाए जायेंगे।नंबरिंग पैनल पर ‘सत्यमेव जयते’ और ‘एल’ लिखा होगा। 1 रुपये के नए नोट के दाईं ओर काली पट्टी में नंबरिंग पैनल होगा। नोट पर पहले 3 अक्षरांकीय अक्षर एक आकार में लिखे जाएंगे।

नए जारी नोट पर रुपये के सिंबल के साथ साथ ग्रेन डिजाइन भी देखने हो मिलेगा। वहीं नोट पर सागर सम्राट का चिन्ह भी बना होगा। यह देश के तेल अन्वेषण का प्रतीक होगा। आरबीआई द्वारा जारी 1रुपए नोट का आकार, यह 9.7 x 6.3 सेमी होगा। नोट में कई नोटों पर अशोक स्तंभ वॉटरमार्क है। नए नोट के बीच में लिखे शब्द ‘1’ और ‘भारत’ के पीछे अशोक स्तंभ छिपा देखा जायेगा।

₹1 के नोट की कहानी बाकी अन्य नोटों से थोड़ी अलग जान पड़ती है। यह आरबीआई के बैंक नोट की सबसे छोटे मुद्रा है। यही कारण है कि इस पर आरबीआई के गवर्नर के हस्ताक्षर ना होते हुए देश के वित्त मंत्री के हस्ताक्षर देखने को मिलते हैं। बता दे की पहला रुपये का नोट 30 नवंबर, 1917 को छपा था। साथ ही आरबीआई के वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार साल 1926 में सबसे पहले उसके छपाई पर रोक लगाई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here