in

भजन सम्राट गुलशन कुमार कैसे बने जूस वाला से T-Series कंपनी का मालिक जानिए

गुलशन कुमार का 5 मई को जन्मदिवस था। गुलशन कुमार को भजन सम्राट कहते हैं क्योंकि उनके भजन सबको भक्ति में लीन कर देते थे। उनके भजन सुनकर हर कोई उनकी मधुर आवाज में खो जाता था। आज भी भूषण कुमार का नाम बॉलीवुड में बड़े सम्मान से लिया जाता है। गुलशन कुमार ने बहुत कम ही समय में बड़ी सफलता प्राप्त की। उनकी इतनी मेहनत के कारण उन्होंने बहुत कम समय में ही सफलता प्राप्त कर ली थी।

गुलशन कुमार की कंपनी ने कई सिंगर भी हमे दिए जैसे सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल जैसे सिंगर उन्ही की देन है। गुलशन कुमार आज हम सबके बीच नहीं है लेकिन उनके भजनों के द्वारा उनकी आवाज आज भी हमारे घरों में गूंजती हैं। गुलशन कुमार की कंपनी टी सीरीज आज हिट गानों की बहुत बड़ी कंपनी बन गई हैं। यदि हम गुलशन कुमार की बात करें तो इनकी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।

गुलशन कुमार एक पंजाबी परिवार से आते हैं उनके पिता की दिल्ली में एक जूस की दुकान थी गुलशन कुमार के पिता के साथ उसी दुकान में काम करते थे। लेकिन गुलशन कुमार हमेशा से ही कुछ बड़ा करना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपनी खुद की एक कैसेट्स की दुकान खोली और बहुत ही कम कीमत में हिंदी गानों की कैसेटस बेचने लगे। इसके साथ ही गुलशन कुमार गाते भी बहुत अच्छे थे। उनके भजन लोगों को बहुत पसंद आने लगे थे।

गुलशन कुमार दिल के बहुत अच्छे थे उन्होंने ना सिर्फ पैसा कमाया बल्कि जरूरत मंद की मदद में भी हमेशा आगे रहे वही समाज सेवा भी करते थे। गुलशन कुमार ने माता वैष्णो देवी के तीर्थ यात्रियों के लिए भंडारे की व्यवस्था करवाते थे यह परंपरा आज भी चलती आ रही है। गुलशन कुमार इतने मशहूर हो गए की कुछ लोग उनसे नफरत करने लगे। 12 अगस्त 1997 को गुलशन कुमार को कुछ बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.