अगर आपके पास भी है 1 रुपए का ऐसा सिक्का, तो मिनटों में बन सकते है आप लखपति

अक्सर लोग पुरानी चीजों को निकाल नई चीजें ले आते हैं। लेकिन जहां बात पुराने सिक्को या नोटों की आती है वही इन्हें ऑनलाइन बेचकर करोड़ों भी कमा लेते हैं। पुरानी एंसिएंट सिक्के आपको घर बैठे लखपति बना सकते है। ऑनलाइन मार्केट में ऐसे पुराने सिक्के ऊंची कीमतों पर बेचे जा सकते हैं और यह काम आप अपने घर बैठे भी कर सकते हैं। अगर आपके पास ₹1 का पुराना सिक्का तो आप उसे ई-कॉमर्स ऐसी वेबसाइट पर बेच लाखों कमा सकते हैं।

हाल ही के वर्षों में यह देखने को मिला है कि भारत सरकार ने पिछले कुछ सिक्कों को बंद कर दिया है। इसके साथ ही नए सिक्के जोड़-तोड़ से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। वही पुरानी और बंद हो चुके इन सिक्कों की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में काफी ऊंची बताई जाती है। अक्सर लोग ऐसे दुर्लभ सिक्के जमा करने का शौक रखते हैं साथ ही कुछ लोग तो क्वीन विक्टोरिया वाले सिक्के भी खरीदते हैं। बता दें कि 1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लाखों में बेचे जा रहे हैं।

इसके साथ ही अट्ठारह सौ बासठ में ही बनाया हुआ ₹1 का चांदी का सिक्का आजकल बाजार में ऊंची कीमतों पर दिखाई दे रहा है। ऐसे सिक्के के काफी ज्यादा दुर्लभ और कीमती माने जाते हैं। साथ ही जिसके पास भी ऐसे सिक्के हैं वह इसे ऑनलाइन बेचना हो कमा भी रहे हैं। बता दे कि अगर आपके पास ₹1 का 1885 का एक रुपए का ब्रिटिश काल का सिक्का है तो उसे आप नीलाम कर करोगे भी कमा सकते है। सूत्रों की माने तो अभी हाल ही में ऑनलाइन ऐसे ही सिखों की नीलामी में इसकी बोली करोड़ों तक गई थी।

अगर आपके पास भी ऐसा सिक्का है और आप उसे बेचना या नीलाम करना चाहते हैं तो आपको पहले ही उम्र की वेबसाइट जैसे इंडिया mart.com और क्विकर पर जाकर अपने आपको विक्रेता के रूप में रजिस्टर करना होगा इसके बाद आप अपने सिक्के की फोटो खींचकर साइट पर अपलोड करेंगे इसके साथ ही अपना फोन नंबर और ईमेल भी सही डालना होगा इसके बाद जिस किसी को भी आप के सिक्के में रुचि होगी वह इसे खरीदने के लिए तुरंत ही आपसे संपर्क करेगा।

Sharing Is Caring:
Avatar of Shiv Meena

शिव मीणा पिछले 3 साल से एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड, देश–विदेश और ब्लॉगिंग पर लेख लिख रहे है।

Leave a Comment