in ,

अगर आपके पास भी 5 रूपए का नोट है? इसके बदले मिल सकते है लाखों रूपए। जानिए कैसे

इस दुनिया में लोगो को अलग अलग चीज़े कलेक्ट करना पसंद होता है। कुछ लोग तो बहुत ही रेयर चीज़ो के लिए लाखों रुपये तक खर्च कर देते है। अगर आपको भी पुराने भारतीय मुद्रा कलेक्ट करने का शौक है तो आप भी इससे लाखो में कमा सकते है। आज इस लेख में हम आपको पुराने भारतीय 5 के नोट के बारे में बताएंगे जिसे बेचकर आप भी 30-40 प्रति नोट कमा सकते है।

वैसे भारतीय मुद्रा जितनी पुरानी और दुर्लभ होती है उसकी कीमत उतनी अधिक होती है। वैसे कोई भी वास्तु जो बहुत अधिक पुरानी है या असाधारण है तो उसकी कीमत लाखों में होती है।

वैसे तो विश्व में हर देश की अपनी मुद्रा होती है। और समय के साथ साथ हर देश की मुद्रा में बदलाव आता है। जिसके कारण पुराने नोट और सिक्के बनने बंद हो जाते है। और धीरे धीरे पुराने सिक्के और नोट बहुत रेयर हो जाते है और उनकी कीमत भी समय के साथ साथ बढ़ती जाती है।

अगर आपके पास भी पुराने 5 के नोट है तो आप भी उनको ऑनलाइन साइट्स पर बेचकर अच्छे खासे रूपए कमा सकते हो। परुन्ति इस पांच के नोट में कुछ चीज़े आपको जान लेना बेहद जरूरी है, तभी इसके लिए आपको 40 हजार रूपए तक मिलेंगे।

बचपन में हम सभी ने पांच का नोट देखा होगा, जिसमे एक ट्रेक्टर बना होता था। अगर वह ट्रेक्टर आपके 5 के नोट में है तो आप भी इसके बदले 40 हजार तक कमा सकते है। इसके अलावा उस नोट के नंबर में 786 आता है तो उसकी कीमत और अधिक हो जाती है। 786 प्रिंटेड नोट को बहुत ही अधिक रेयर माना जाता है। इनको बेचकर आप घर बैठे लाखों कमा सकते है।

ऑनलाइन पोर्टल्स पर सेल करने की सबसे अच्छी बात यह की इसके लिए आपको लॉकडाउन में बाहर भी नहीं जाना पड़ता। निचे हम आपको कुछ ट्रस्टेड वेबसाइट के नाम बताएंगे। जिन पर जाकर आप अपने नोट या अन्य पुराने सिक्को को लिस्ट कर सकते हो।

  1. indiamart.com
  2. coinbazzar.com
  3. indiancurrencies.com

आपको यह खबर जानकर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये। हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल है तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद ❤

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *