in

दिल्ली में 26 मार्च से बिजली की कीमतों में आएगा बदलाव, जानिए पूरी खबर

भारत की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ सालों से 200 यूनिट बिजली इस्तेमाल करने पर आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ता है। लेकिन अभी बिजली की दरों में वृद्धि होने वाली है। दिल्ली में बिजली वितरण कंपनी डिस्कॉम ने बिजली की दरों और अन्य कीमतों में इज़ाफ़ा करने की मांग की है।

Delhi Electricity Regulatory Commission ही दिल्ली में बिजली की कीमतों को निर्धारित करता है। दिल्ली में अभी कुल तीन कंपनियाँ बिजली का वितरण करती है। टाटा पावर दिल्ली डिस्टि्रब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल), बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) और बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) यह तीनो कम्पनी दिल्ली में बिजली वितरण करती है और अभी इन्होने DERC को 2020-2021 और 2021-2022 का अनुमानित खर्च भेजा जिसमें इन कंपनियों को नुकशान होने की उम्मीद है।

बिजली की वर्तमान दरें
200 यूनिट इस्तेमाल तक मुफ्त बिजली।
400 यूनिट इस्तेमाल पर बिल में पचास फीसदी की छूट।
401 से 700 यूनिट तक 6 रूपये प्रति यूनिट।
700 यूनिट के ऊपर प्रयोग करने पर 7.50 रूपये प्रति यूनिट है।

दिल्ली में डिस्काम के अनुसार उन्हें अभी बिजली की खरीद और अन्य खर्चों पर नुकशान हो रहा है। लेकिन पिछले कुछ सालों से बिजली में बिजली की दरों में कोई बदलाव नहीं आये है। डिस्काम की मांग पर कोरोना काल के कारण अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। लेकिन जल्द ही तारीख तय होने के बाद इस मामले में सुनवाई होगी और बिजली की नयी दरे तय की जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *