in

खाने की इन चीज़ो को भूलकर भी गर्म न करें, वरना हो सकती है यह गंभीर समस्याएं

भारत में ज्यादातर लोग अपने काम के चलते समय पर खाना नहीं खा पाते। और फिर बाद में फ्रिज से निकाल कर ठंडा खाने को गर्म करके खाते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो इस आदत को आपको बदलना होगा। क्योंकि यह आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है।

अंडे- अंडो में बहुत अधिक प्रोटीन मात्रा होती है। अगर किसी व्यक्ति में प्रोटीन की कमी है तो डॉ उसे रोजाना एक अंडा सुबह खाने की सलाह देता है। अंडो को कभी भी हमें दुबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र खराब हो सकता है।

एक बार जब उबला हुआ अंडा ठंडा हो जाये तो उसे ठंडा ही खाये दुबारा गर्म न करें। क्योंकि अधिक प्रोटीन वाले भोजन में नाइट्रोजन होता है और दुबारा गर्म करने पर वह ऑक्सीजन में बदल जाता है जिससे कैं’सर जैसी बी’मारिया भी हो सकती है।

पालक- पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों जिनमें नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है। हमें उन्हें दुबारा गर्म नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हो तो वह नाइट्रेट बदल कर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाती है। इससे कैंसर जैसी बीमा’रि’यां बढ़ने का चांस रहता है।

चावल- भारत में ज्यादातर घरों में रात को चावल बनते है। फिर दुबारा सुबह हम उनकी चावल को गर्म करके नाश्ते में भी खाते है। ऐसा करने से हम अपनी सेहत के साथ खेल रहे है। बासी चावल को दुबारा गर्म करके खाने से हमे फ़ूड पॉ’इज’निंग भी हो सकती है।

दरअसल चावल को दुबारा गर्म करने से बैसिलस सेरेस अत्यधिक प्रतिरोधक बैक्टीरिया चावल में पैदा हो जाते है। जो हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है।

चिकन: चिकन में भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन दुबारा गर्म करने पर चिकन में मौजूद प्रोटीन ख़त्म हो जाते है। और वह खाना पचाने में भी समस्या खड़ी करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *