in

मौनी अमावस्या के दिन करें यह आसान उपाय, जिससे घर में आएगी शांति और होगा पैसों का….

हिन्दू धर्म में हम सभी अमावस्या को काफी महत्वपूर्ण मन जाता है। और मौनी अमावस्या को भी खास माना जाता है। हिन्दू धर्म में इसे केवल अमावस्या की तरह नहीं बल्कि अपने पूर्वजों के पर्व के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन पूजा पाठ, और दान वगेरा किया जाता है।

ऐसा माना जाता है की अगर आप इस दिन कुछ भी दान करते हो तो वो अपने पूर्वजों तक पहुँच जाता है। इस अमावस्या को माघ अमावस्या भी कहा जाता है क्योंकि यह माघ के महीने में आती है। इस दिन उपवास भी रखें जाते है और अपने पिता का आशीर्वाद भी लिया जाता है। आज के दिन कुछ ऐसे सरल उपाय करने से घर में वास्तुदोष दूर होते है।

अपने पितरों की तस्वीर अपने घर में लगाने की सोच रहे है तो मौनी अमावस्या का दिन बहुत अहम होता है। इस दिन आप अपने पितरों की पूजा और आशीर्वाद लेकर उनकी तस्वीरें दक्षिण की और लगा सकते है।

अगर आप मौनी अमावस्या को पिले रंग के वस्र पहनेंगे, इससे आपके पूर्वज बहुत खुश होंगे। पानी में हल्दी मिलकर अपने पुरे घर में छींटे लगाए, जिससे पुरे घर में सकारात्मकता बनी रहें।

मौनी अमावस्या को अगर आप गरीबों में कुछ दान करते है तो इससे आपके पितरों को संतुष्टि मिलेगी। और भूखों को खाना जरूर खिलाये। अपने घर के प्रवेश द्वार पर ताम्बे के सिक्के को लाल धागे से बांधकर अपने घर के बाहर जरूर डालें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.