in ,

11 साल से खेती कर रही है, सिर्फ18 साल की उम्र में ली पुरे घर की जिम्मेदारी, यह लेडी किसान ने

इस समय भारतीय किसान बहुत चर्चा में है, हरयाणा के अम्बाला से अमरजीत कौर की कहानी सामने आयी है। अमरजीत ने सिर्फ 19 साल की उम्र से खेती करना और अपने परिवार की जिम्मेदारी संभाल ली थी। अमरजीत की मेहनत के कारण आज वह अपने गांव में बहुत मशहूर है।

 

अमरजीत उस समय केवल 19 वर्ष की थी जब उनके पिताजी की तबयत खराब रहने लगी थी। उसके बाद से अमरजीत ने परिवार की सारी जिम्मेदारी खुद उठायी और अपने भाई को पढ़ाया और उसकी सरकारी नौकरी लगवा दी। अमरजीत से आस पास के गांव से किसान उनसे खेती के बारे में सलाह लेने भी आते है।

एक किसान के पास खेती के अलावा आमदनी का कोई और सोर्स नहीं होता। वह सिर्फ खेती करके ही अपना गुजारा करता है। जब अमरजीत के पिताजी ने साल 2007 में बिस्तर पकड़ लिया था। उस समय अमरजीत ने खुद सुबह 4 बजे जल्दी उठकर खेती करना शुरू किया।

 

खेती के चलते अमरजीत को पढ़ाई लिखाई से ध्यान हटाना पड़ा। और अपना पूरा समय इसी काम में देना पड़ा। तब से अमरजीत खुद ही खेती करती, फिर उसके बाद जब फसल पूरी तरह तैयार हो जाती तो उसकी कटाई करवा कर, फिर मंडी में खुद ही बेचने जाती के लिए जाती।

इन सबके चलते अमरजीत ने धीरे धीरे अपनी शिक्षा को समय देना शुरू किया और उन्होंने पंजाब से अपनी मास्टर की डिग्री पूरी करी। अमरजीत आज खेती के साथ साथ घर का सारा काम करती है। अमरजीत टैक्टर भी खुद ही चलाती है। अमरजीत को आज लेडी किसान के नाम से जाना जाता है।

Prime Excel की पूरी टीम अमरजीत कौर के इस जज्बे को सलाम करती है। आपको अमरजीत कौर के बारे में जानकर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और अमरजीत कौर की कहानी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *