in

केरल विमान हादसे से जुड़ी 10 बड़े Updates, जानें, क्यों और कैसे हुआ विमान हादसा

केरल के Kozhikode एयरपोर्ट पर 7 अगस्त को हुए विमान हादसे ने। देश में हलचल मचा दी कोरोना महामारी पर तेज़ बरसात के बिच, केरल के इस हादसे ने लोगो की चिंता बड़ा दी। आइये बताते है, इस हादसे से जुड़े 10 बड़े अपडेट।

केरल में Kozhikode के एयरपोर्ट में 7 अगस्त यानि शुक्रवार शाम को एयर इंडिया का विमान दुर्धटना ग्रस्त हो गया। इस हादसे में पहले 2 विमान चालक सहित 10 लोगो की मोत हो खबर आयी और धीरे धीरे मोत का अकड़ा और बढ़ता जा रहा है।

वही शनिवार 7 बजे के आस पास केरल के मुख्तमंत्री Pinarayi Vijayan के मुताबिक इस हादसे में 26 लोगो की जान जा चुकी है।

दुबई से आ रहा यह विमान, भारी बारिश के बिच लैंडिंग के दौरान हवाईपटी पर फिसलने के बाद 35 फ़ीट नीची खाई में जा घिरा।

गिरने के बाद विमान 2 हिस्सों में टूट गया था। इस बात की गवाई 2 लोगो ने दी थी। हादसे में विमानचालक कप्तान दीपक की मोत के बाद, उत्तर पूर्व मुंबई के पवय नगर में मातम पशर गया। वही हादसे जान गवाने वाले सह विमानचालक अखिलेश शर्मा के घर पर भी मातम पसर गया। वही खबर यह भी आयी है की कुछ दिन बाद ही अखिलेष शर्मा पिता भी बनने वाले थे।

हादसे का शिकार हुआ विमान वन्दे भारत मिशन के तहत यात्रियों को लेकर आ रहा था। हलाकि इस हादसे के बाद भी सारी मुस्किलो से निपटते हुए। लोगो की वन्दे भारत मिशन जारी रखने की मांग रही।

वही न्यूज़ एजेंसी ANI ले मुताबिक, air india express विमान घुटना दुर्घृष्ट होने के कारणों जाँच करने गयी। नागरिक उडेन महानिर्देषालय की एक टीम ने 8 अगस्त को विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया।

ब्लैक बॉक्स flight data के बावजूद, विमानचालको के बिच हुई बातचीत के साथ साथ उनकी और air ट्रैफिक कंट्रोलर टावर के बिच हुई बात को भी रिकॉर्ड कर लेता है।

उधर केंद्रीय नागरिक उडेन मंत्री हरदीप सिंह ने 8 अगस्त को Kozhikode पहुंच कर एयरपोर्ट का दौरा किया। इससे पहले उन्होंने कहा था शुक्र है विमान में आग नहीं लगी। वर्ना यह हादसा और जयदा बड़ा होता। वही उन्होंने एलान किया की हर मरने वाले परिजनों के पिरवार वालो को 10 लाख और और गंभीर रूप से घायल हुए लोगो को 2 लाख और मामूली चोट आने वाले लोगो को 50 हजार की आर्थिक मदद दी जाएगी।

वही केरल के स्वास्थ्य मंत्री KK Shailaja ने कहा, Kozhikode एयरपोर्ट पर बचाव कार्य में शामिल सभी लोगो को सेल्फ व=क्वारंटाइन में जाना चाहिए। राज्य सरकार सभी का CO-vid टेस्ट कराएगी। वही इस हादसे में जवान गवाने एक यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की भी खबर है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *