in

माँ के रूप मे उभरी अभिनेत्री ‘रीमा लागू ‘ने निभाये माँ के कुछ खास किरदार

हिंदी सिनेमा की महशूर अभिनेत्री रीमा बॉलीवुड की दुनिया मे माँ के रोल के लिए काफी सुर्खियों में रहती है। बॉलीवुड की स्टार ‘रीमा ‘फिल्मों में एक सशक्त माँ का किरदार निभाने वाली एकमात्र भारतीय अभिनेत्री है।90 के दशक में सलमान खान,शाहरुख खान,और माधुरी दीक्षित की माँ के रूप में रीमा लागू ने हिंदी फिल्मों में माँ की एक नई तस्वीर दर्शकों के सामने रखी हैं।

हर साल 18 मई को रीमा लागू की पुण्यतिथि मनाई जाती है ।हिंदी सिनेमा की पारंपरिक माँ की छवि को नई पहचान रीमा ने ही दिलाई है।हिंदी सिनेमा में शुरू से ही एक ऐसी माँ का जिक्र किया जाता है ।जिसके सिर पर सफेद बाल हो चेहरे पर झुरिया पडीं हो ।पर रीमा ने इस परम्परा को तोड़कर एक ऐसी माँ का किरदार निभाया है जो सुंदर हो, सिर पर काले बाल हो।

रीमा बॉलीवुड में पीडित, दुःखी माँ का किरदार कभी नहीं निभाया ।शुरू से ही एक हसमुख माँ की भूमिका अदा की है ।उन्होंने कई सारी फिल्मों में माँ का रोल किया हैं ।और दर्शकों के दिलों में अपने लिए एक अलग जगह बनाई हैं ।रीमा ने अपने फिल्मी कॅरियर में कई सारे किरदार निभाये है। आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर उनके कुछ खास किरदारों की चर्चा करते हैं।

फिल्म ‘ मैंने प्यार किया ‘ मे रीमा ने माँ के रूप में एक अलग पहचान बनाई ।इस फिल्म में अभिनेत्री रीमा ने सलमान खान की माँ का किरदार निभाया था ।इस फिल्म में रीमा को माँ के रूप में काफी पसंद किया गया।उस समय की सुपरहिट फिल्मों की बात करे तो उनमें से एक हैं ‘हम आपके हैं कौन ‘ इस फिल्म में रीमा माधुरी दीक्षित और रेणुका शाहणे की माँ के रूप में नजर आईं।

परंपरागत माँ की छवि से अलग हटकर एक ऐसी माँ के रूप में उभरी।जो स्वतन्त्र हो ,नई पीढी को समझने वाली हो।साथ ही बेहद खूबसूरत हो।रीमा लागू ने माँ के किरदार को पूरी तरह से एक नये किरदार में बदल दिया ।सुपर हिट फिल्म ‘हम साथ साथ ‘में रीमा अशोक नाथ की पत्नी के रूप में नजर आईं ।इस फिल्म में रीमा सलमान खान, सैफ अली खान,मोहनीश बहल,नीलम कोठारी के माँ का किरदार निभाया है।

आदर्श माँ के रूप में रीमा ने एक अलग पहचान बनाई ।इस फिल्म में रीमा का एक ऐसा किरदार भी नजर आया जिसे दर्शकों ने पसंद नहीं किया ।1999 मे रीमा ने संजय दत्त की माँ का रोल किया ।इस फिल्म में रीमा खुबसूरत माँ के साथ साथ इरादों से पक्की एक भारतीय महिला के रूप में नजर आईं ।इस फिल्म में वह अपने ही बेटे को गोली मारती है।

फिल्म ‘कल हो ना हो’ मे रीमा ने एक ऐसी माँ की भूमिका अदा की है ।जिसका बेटा गंभीर रूप बीमार है ।इस फिल्म में रीमा को एक साहसी माँ के रूप में दिखाया गया है ।फिल्म में शाहरुख खान ने बेटे का किरदार किया हैं ।

Written by Shiv Meena

शिव मीणा पिछले 3 साल से एंटरटेनमेंट, बॉलीवुड और देश विदेश के खबरों पर लेख लिख रहे है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.