in

1₹ का नोट अगर आपके पास भी है तो आप भी बन सकते हो रातों रात लखपति, जानिए कितनी कीमत है इसकी

पुराने नोट या सिक्कों की कीमत आज के समय में बहुत ज्यादा हो चुकी है, क्योंकि कुछ लोग इन सिक्कों या नोट को कलेक्ट करना पसंद करते है वो इनकी एक अच्छी कीमत आपको दे सकती है। एक मुद्रा जितनी अधिक पुरानी होगी उसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी।

अगर आप के पास भी 1 रूपए के पुराने नोट या सिक्के है या पुराने सिक्के भी है तो वो आपको मालामाल बना सकते है। आज के समय में 1₹ का नोट अब देखने को नहीं मिलता और इसका प्रचलन भी अब बहुत कम हो गया। लेकिन फिर भी इसकी कीमत आज के समय में हजारों और लाखों रूपए हो चुकी है।

RBI ने 1₹ के नोट को 26 साल पहले छापना बंद कर दिया था। लेकिन जनवरी 2015 से इन्हे फिर शुरू किया गया। लेकिन इससे पहले के पुराने नोट अभी लोगो के पास सेव रखे हुए है। ऑनलाइन बहुत सारे पोर्टल्स है जहा आप पुराने नोट और सिक्को बेच और खरीद सकते हो।

एक ऑनलाइन पोर्टल पर एक रूपए का नोट 50 हजार रूपए का सेल हो रहा था। इस नोट पर 1957 के गवर्नर एचएम पटेल के सिग्नेचर भी है और इस नोट की संख्या अगर आप देखो तो वो 123456 है।

ऐसे ही ऑनलाइन पोर्टल पर आपको भारत के आजाद देश होने से पहले के नोट और मुद्रा भी मिल जाती है। लेकिन मुद्रा जितनी पुरानी उसकी कीमत उतनी ही अधिक होती है। ऐसा ही एक नोट आजादी से पहले का इस पोर्टल पर बोली पर लगा हुआ था जिसकी कीमत अभी तक 7 लाख से अधिक हो गयी है।

अगर आपको पास भी 1 पैसे, 2 पैसे या 50 पैसे के नोट या सिक्के है तो आप भी उन्हें ऑनलाइन इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर हजारों लाखों रूपए में बेच और खरीद सकते है। लेकिन ध्यान रखना आजकल ऑनलाइन ठग्गी भी बहुत अधिक बढ़ चुकी है।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

11 Comments

Leave a Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *